जय गुरुदेव जय माँ ललिता त्रिपुरसुन्दरी !
धीरे धीरे मैंने प्रभु श्री राम और माँ त्रिपुरा सुंदरी से आर्त भाव से प्रार्थना की माँ सब भेद मिटा दो। करुनानिधान प्रभु श्री राम और ममतामयी माँ ने शीघ्र ही दो उत्तर प्रदान किये; पहला श्री राम शरणम संस्थान के संत राम नाम सिद्ध श्री विश्वामित्र महाराज जी के लेख में उन्होंने रहस्य बताया की माँ उनसे खुद बातें करती हैं और कहा राम को माँ मानकर उपासना करने से सिद्धि जल्दी प्राप्त होती है। इसलिए उन्होंने राम को ऐसे पुकारा ;" Rammma- राऽऽऽऽम्मा।
प्रसिद्ध संत पापा रामदास ने भी माँ से संवाद लिखा है अर्थात माँ उनसे भी बातें करती थी। वे भी माँ और राम को एक ही देखते थे।
दूसरा उत्तर स्वयं भगवान् राम ने पवित्र श्री रामचरितमानस के द्वारा दे दिया, जहाँ प्रभु राम कहते हैं "जिमि बालक राखऊं महतारी" अर्थात जो मेरे भक्त हैं उनको में ऐसे रखता हूँ जैसे बालक को माता रखती हैं। यहाँ से मेरे प्रभु श्री राम भी मेरी माँ हो गए । वैसे भी श्री राम भी सदा षोडश वर्षीय हैं और माँ त्रिपुरा सुंदरी भी षोडशी हैं।
दूसरा उत्तर स्वयं भगवान् राम ने पवित्र श्री रामचरितमानस के द्वारा दे दिया, जहाँ प्रभु राम कहते हैं "जिमि बालक राखऊं महतारी" अर्थात जो मेरे भक्त हैं उनको में ऐसे रखता हूँ जैसे बालक को माता रखती हैं। यहाँ से मेरे प्रभु श्री राम भी मेरी माँ हो गए । वैसे भी श्री राम भी सदा षोडश वर्षीय हैं और माँ त्रिपुरा सुंदरी भी षोडशी हैं।
परन्तु यह तो आश्चर्यजनक मन है यह इतनी आसानी से कहाँ मानने वाला था, इस मन ने अब भी उहा-पोह नहीं छोड़ी। तब अन्दर से उत्तर आया - वस्तुतः मैं श्री राम के गुणों का दीवाना हूँ कि कैसे मेरे प्रभु के मुखमंडल पर माँ कैकई के वनवास देने पर भी अद्भुत सौम्य, आलोक, शांति, निश्चलता थी और माँ कैकई के प्रति पूर्ण प्रेम भाव था। कैसे मेरे प्रभु ने माँ शबरी के उच्छिष्ट बेर बड़े ही प्रेम से स्वीकार किये, सुग्रीव से मित्रता निभाई, साहस-पराक्रम-धैर्य को धारण किया। सब कुछ करते हुए भी निर्लिप्त रहे।सब कुछ जानते हुए भी जगत की रीत निभाई। श्री ओशो तक ने कहा है कि राम हमेशा एक रहे चाहें वो महलों में हों या वन में , सुख में हो या दुख में - ऐसे अपने स्वभाव में राम जी स्थित थे। इसलिए जिस प्रकार एक बालक अपने पिता की तरह होना चाहता है उसी प्रकार मैं भी श्री राम की भातिं शील, विनम्रता, कर्तव्यपरायणता, आत्म-स्वरूप में स्थिति, सत्य में दृढ प्रतिज्ञ, गुरु-संत जनों का सम्मान-आदर करने वाले स्वभाव को धारण करना चाहता हूँ।
अब इस प्रकार सोचा सद्गुरु ने मुझें माँ की गोद में रख दिया - अब वो पराशक्ति त्रिपुरा सुंदरी माँ मुझे अपनी ममता,करूणा,दया,पुष्टि, शक्ति से पाल पोष कर श्री राम जी के जैसा बनायेंगी। अब राम मेरे ध्येय हो गये हैं और माँ सर्वस्व हो गयी हैं। श्री सदगुरु सेतु हो गयें हैं। और "भक्त-भक्ति-भगवंत-गुरु चतुर्नाम-बपु-एक" के अनुसार तीनो एक ही हैं और मेरे अन्दर ही हैं। इस प्रकार अब भ्रम-उहापोह कम हो गया है। भक्ति-उपासना-लगन गुरु आज्ञा अनुसार सब माँ पर आ कर टिक गये हैं।
इसी प्रकार हमें अपने चंचल बच्चे जैसे मन को समझा-भुजा कर एक इष्ट की अनन्य भक्ति की ओंर लगाना चाहियें ताकि जीवन को सार्थक कर सकें। नहीं तो भटकने में कई जीवन लग जातें हैं।
www.kamakotimandali.com ने भी श्री राम और माँ ललिता त्रिपुरा सुन्दरी का तात्विक, अध्यात्मिक और पौराणिक सम्बन्ध इंगित किया है। श्री kamakotimandali द्वारा निम्न आलेख प्रस्तुत है -
Sri Lalita Sahasranama describes the greatness of Kamakoti with the names - kAmakoTikA and kAmAkShi. Sri Bhaskararaya comments thus on the name `kAmAkShi’ - it is the extraordinary name of the deity who presides over Sri Kamakoti Peetha. Lalitopakhyana of Brahmanda Purana describes the glory of Kanchi and states this as the holy place where the Upadesha of Sri Lalita Sahasranama was given by Lord Hayagriva to sage Agastya. This holy spot is now known as Upanishad Brahmendra Mutt, which also houses a huge Sri Rama Yantra consecrated by sage Narada. It is also said that the sacred Rama Raksha Stotra was revealed to sage Budha Kaushika at this place which now houses the ancient Mutt. One can see Hayagriveshwara and Agastyeshwara Lingas in this Mutt to this day.
शिव, शक्ति एव विष्णु तत्व की एकता पर www.kamakotimandali.com ने लिखा है की -
Owing to ignorance, men perceive ambA to be different from shiva or viShNu and as non-identical with brahma vastu. But the truth is that she is indeed the supreme tattva:
yoyaM chakAsti gaganArNavaratnaminduH
yoyaH charAcharaguruH puruShaH purANaH |
yadvAmamardhamidamandakasUdanasya
devi tvameva taditi pratipAdayanti ||
yoyaH charAcharaguruH puruShaH purANaH |
yadvAmamardhamidamandakasUdanasya
devi tvameva taditi pratipAdayanti ||
For the sake of clarity, one can examine a few more such pramANas:
sahasramUrdhAnamanantashaktiM sahasrabAhuM puruShaM purANam |
shayAnamicChA lalite tavaiva nArAyaNAkhyaM praNato.asmi rUpam || [kaurme]
shayAnamicChA lalite tavaiva nArAyaNAkhyaM praNato.asmi rUpam || [kaurme]
mamiva pauruShaM rUpaM gopikAjanamohanam |
kadAchillalitAdevI dhr^itashrIkR^iShNavigrahA |
veNunAdavinodena mohayatyakhilaM jagat || [brahmavaivarte]
kadAchillalitAdevI dhr^itashrIkR^iShNavigrahA |
veNunAdavinodena mohayatyakhilaM jagat || [brahmavaivarte]
ahaM cha vAsudevAkhyo nityaM kAmakalAtmakaH |
ahaM cha lalitAdevI puMrUpA kR^iShNavigrahA |
AvayorantaraM nAsti satyaM satyaM hi nArada || [pAdme]
ahaM cha lalitAdevI puMrUpA kR^iShNavigrahA |
AvayorantaraM nAsti satyaM satyaM hi nArada || [pAdme]
abheda between devI and shrIrAma is also stated in vAlmIki rAmAyaNa:
kiM tvAmanyata vaidehaH pita me mithilAdhipaH |
rAma jAmataraM prApya striyaM puruShavigraham ||
rAma jAmataraM prApya striyaM puruShavigraham ||
Here, the phrase striyaM puruShavigraham is interpreted by vyAkhyAs like maheshvaratIrtha-tilaka to indicate the fulfillment of a prophecy in shiva purANa:
ityuvAcha mahesho.api priyAM himavataH sutAm |
pArvatI rAmarUpeNa sUryavaMshe bhavatpurA |
sItArUpeNa bhargastu videhAnvayajo.abhavat ||
pArvatI rAmarUpeNa sUryavaMshe bhavatpurA |
sItArUpeNa bhargastu videhAnvayajo.abhavat ||
According to the tale in shiva purANa, bhagavatI pArvatI incarnated as rAmachandra and Lord mahAdeva as sItA.
No comments:
Post a Comment